इस देश ने भी लगाया बुर्के पर बैन, सुरक्षा कारणों का हवाला दिया

लाइव सिटीज डेस्क:  इन दिनों बुर्के और हिजाब पर पूरी दुनिया में बहस छिड़ी हुई है. ऐसे बहुत से देश हैं जहां सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया गया है. फ्रांस जैसे देश में तो कई सालों से पब्लिक प्लेस पर बुर्का पहनने पर भारी जुर्माना भरना पड़ता है. अब लातविया में भी अगले साल से बुर्का पहनने पर रोक लगा दी जाएगी. इसी तरह बुल्गारिया में भी बुर्का ऐक्ट लाने पर विचार किया जा रहा है.

वैसे बुर्का पहनने पर रोक के पीछे यह तर्क दिया जा रहा है कि इसकी मदद से अपराधों को बहुत आसानी से अंजाम दिया जा सकता है. आतंकवादी गतिविधियों पर लगाम लगाने के बुर्के पर रोक लगाई जा रही है. इसके अलावा लातविया जैसे देश में इस तरह के प्रतिबंध लगाने की बात इसलिए भी की जा रही है ताकि मुसलमान समुदाय उस देश की संस्कृति और परंपराओं को आसानी से अपना सकें.

यह भी पढ़ें- Viral Video : बुर्का पहने महिलाओं का डांस, सोशल मीडिया पर हड़कंप

इसी कड़ी में अब उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को ने भी देश में बुर्का बनाने और पहनने पर रोक लगा दी है. इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया है. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह नियम इसी हफ्ते से लागू हो जाएगा.


Le360 नाम की वेबसाइट ने गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी को कोट करते हुए लिखा, ‘हमने बुर्का को बनाने, उसके आयात और उसकी बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने का फैसला किया है.’ साइट के मुताबिक बुर्के की आड़ में कई अपराधों को अंजाम दिया गया है.

हालांकि यह भी कहा गया है कि फिलहाल यह रोक पूरे शरीर को ढंकने वाले बुर्के पर ही होगी. महिलाओं के हिजाब या हेडस्कार्फ पहनने पर कोई रोक नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *